‘कथामार्ग’ कथा द्वारा बनाया गया एक विशेष एकीकृत माॅड्यूल है जो NCERT के पाठ्यक्रम को ध्यान में रखकर बनाया गया है। कथा ने विशेष प्रयास द्वारा पहली कक्षा से पाॅंचवीं कक्षा तक के छात्रों हेतु उपयोगी इन माॅड्यूलांे को तैयार किया है। इसके द्वारा पाठांे को सुगम एवं सरल तरीके से सॅंवारा गया है ताकि शिक्षण को मजेदार बनाया जा सके और बच्चे स्कूल एवं पढ़ाई के साथ जुड़े रहें।

इस माड्यूल में प्रत्येक विषय को टाॅपिक को जोड़ा गया है। पाठ को सरल बनाने के लिये माड्यूल में कई बातें दी गई हैं जैसे-देखो, पढ़ो, सुनो, लिखो, खेलो, करो, दिखाओ, सोचो-समझो और बूझो आदि, जो कि पाठ पर आधारित हैं। इनमें लिखी गई बातों को बच्चे स्वयं देखेंगे, सोचंेगे, लिखेंगे एवं खेलेंगे यानि वह कार्य को स्वयं करेंगे। ये माॅड्यूल दिशा र्निदेश देने का भी कार्य करते हैं।

प्रत्येक माड्यूल में पाठ में आए कठिन शब्द (Key words) दिए गए हैं, जिससे अध्यापक बच्चों को कठिन शब्दों का उच्चारण तथा अर्थ बता सकंेगे एवं उनको पढ़ना-लिखना सिखा सकंेगे। इसके द्वारा बच्चों के शब्दकोश में बढ़ोत्तरी होगी।

प्रत्येक माॅड्यूल के अंत में पाठ को रूचिपूर्ण बनाने के लिए क्रियाकलाप दिए गए हैं जो पाठ को सुगम बनाने में अध्यापक के लिए मददगार साबित होंगे।

अधिकांशतया देखा गया है कि हमारी शिक्षा सिर्फ किताबों तक ही सीमित रह गई है। कथा इस ओर विशेष प्रयास कर रही है।

यह माॅड्यूल बच्चों के पाठ्यक्रम के साथ-साथ उनमें सामाजिक, व्यक्तिगत, बौद्धिक, सांस्कृतिक और पर्यावरणीय कौशल (social, personal, intellectual, cultural & environmental skill) विकसित करने में सक्षम है, जो बालकों के निजी जीवन के लिए नितान्त आवश्यक हैं। हम आशा करते हैं कि कथा का यह विशेष प्रयास अध्यापकों तथा छात्रों एवं छात्राओं के लिए मददगार साबित होगा।